CRICKET NEWS

Mantra is in the new ball for India during Test series against South Africa: Irfan Pathan

India is set to play three T20Is, three ODIs, and two Test matches against South Africa, starting from 10th December.

  1. जैसे-जैसे भारत दक्षिण अफ्रीका में एक रोमांचक क्रिकेट अभियान के लिए तैयार हो रहा है, पूर्व क्रिकेटरों की प्रत्याशा और रणनीतिक अंतर्दृष्टि आगामी दौरे में उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ देती है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में सफलता के मंत्र के रूप में नई गेंद पर महारत हासिल करने के महत्व पर जोर दिया। पठान ने नई गेंद से बल्लेबाजी और गेंदबाजी दक्षता दोनों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों से उत्पन्न चुनौतियों पर प्रकाश डाला।
  • 10 दिसंबर, 2023 से शुरू होने वाले तीन टी20ई, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों के साथ, भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका की विविध परिस्थितियों के अनुकूल ढलने में एक बहुमुखी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। क्रिकेट के दिग्गजों के ये विशिष्ट दृष्टिकोण भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे से जुड़ी सूक्ष्म तैयारियों और अपेक्षाओं की एक झलक प्रदान करते हैं।

 

  • स्टार स्पोर्ट्स से विशेष रूप से बात करते हुए, भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीमों का मंत्र क्या होना चाहिए, इस पर बात की, उन्होंने कहा, “देखिए, उन्हें उस मंत्र की खोज करनी होगी, और मुझे लगता है कि मंत्र अंदर है नई गेंद. जब आप नई गेंद से अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं तो यही सबसे बड़ा मंत्र है कि आपने उस पर जीत हासिल कर ली तो आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी.’ क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में सबसे मुश्किल काम बल्लेबाजी करना और नई गेंद का सामना करना है।
  • “मैंने पाया कि पिछली बार जब हमने वह खेला था और टेस्ट सीरीज जीती थी, जब हम उनके खिलाफ जीते थे, जिस तरह से हमने दूसरे और तीसरे स्पैल में गेंदबाजी की थी, हम एक गेंदबाजी इकाई के रूप में थक गए थे, और हमारी लंबाई थोड़ी कम थी, वहां कोई चमक नहीं थी और जब हमने उन्हें पिच पर गेंदबाजी की, तो मुझे पिच का नक्शा अच्छी तरह से याद है, ऊपर डाली गई गेंदें बिल्कुल भी चमक नहीं रही थीं, यह सिर्फ गति थी।

 

  • “तो मुझे लगता है कि हमें जिस मंत्र का पालन करने की ज़रूरत है वह नई गेंद के लिए है, लेकिन जब हमारे पास पुरानी गेंद हो, तब भी हमारा ध्यान और प्रदर्शन उसी स्तर पर होना चाहिए। अगर हमें जीतना है तो फिटनेस भी यहीं आती है।” ये दो टेस्ट मैच, मैं मानता हूं कि ये वास्तव में तीन या चार टेस्ट मैच होने चाहिए थे, लेकिन इससे भारतीय पक्ष को फायदा हो सकता है क्योंकि ये दो टेस्ट मैच हैं, वे इसमें पूरी ताकत लगा सकते हैं और अपनी गेंदबाजी को उस स्तर तक पहुंचा सकते हैं। चार पारियों में हमें विपक्षी टीम के सभी 40 विकेट लेने होंगे।”

Read more :- Josh Inglis

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *